Why Hadoop Important? in Hindi

Why Hadoop Important?


हडूप क्यों महत्वपूर्ण है ? – Why Hadoop is Important ?


सबसे पहला सवाल है कि Why Hadoop Important? in hindi – वर्तमान में जितनी तेजी से इन्टरनेट का use बढ़ रहा है उतना ही ज्यादा data store करने और उसको process करने की जरुरत बढ़ रही है । सबसे ज्यादा data को manage करने की जरुरत आज social media के लिए है ।

इन्ही सब जरूरतों को पूरा करने के लिए Hadoop को design किया गया है । Hadoop का वितरित कंप्यूटिंग मॉडल (Distributed Computing Model) Big Data को तेजी से store और उसे प्रोसेस करता है।

जानते हैं, Present में Hadoop System की Importance –


Features of Hadoop System – 


(1) Fault Tolerance (Fault tolerance is the property that allows a system to continue to operate properly in case of failure of some of its components (one or more faults inside).) – यह इसकी एक विशेषता है कि ये आपके data को कभी loss नहीं होने देता । अगर किसी कारण से hardware फ़ैल हो जाता है या कोई node Down हो जाता है तो इस situation में ये जॉब या process, automatic दुसरे node पर चलने लगती है । और data की एक से अधिक copy इस system में होती हैं ।


(2) Computing or Processing Power (Power Processing. Often referred to as CPU power, CPU cycles, and various other names, a computer’s ability to manipulate data is processing power.) – जैसा कि हम जानते हैं कि hadoop एक distributed computing system है यह computing model, Big Data को तेजी से process करने में सक्षम होता है । Nodes की संख्या जितनी अधिक होगी, प्रोसेसिंग पॉवर भी उतना ही fast होगा ।


(3) Scalability (the capacity to be changed in size or scale) – आप आसानी से nodes की संख्या change कर के ज्यादा से ज्यादा data को store करने की capacity develop कर सकते हैं ।


(4) Low Cost – अगर बात करें cost की तो हम जानते हैं कि hadoop एक open source system है जो free of cost available है ।


(5) Flexibility (Flexibility is used as an attribute for different systems types. It refers to designs that can adapt when external changes occur in the area of engineering systems design) –
समय-समय data में कई changes होते रहते है । इस system को इस तरीके से design किया गया है कि, आपको traditional relational databases की तरह data (includes unstructured data like Text, Images, Audio, Video with different formats) को store करने के लिए पहले process नहीं करना पड़ता है । इस data को बाद में अपने तरीके से उसे करने के लिए आप जितना चाहें उतन data store कर सकते हैं ।



Leave a Reply

Your email address will not be published.