17 कैंसर कारक खाद्य-पदार्थ


15. हाइड्रोजनीकृत तेल या वनस्पति तेल या रिफाइंड आयल (Hydrogenated Oils) –



वर्तमान में जिस तरीके से तेल का निर्माण हो रहा है, उस तरीके से बने हुए खाद्य तेल का भोजन में उपयोग करना स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालता है । तेल एक ऐसी खाद्य वस्तु है जिसके बिना किसी भी इन्सान का भोजन नहीं बनता और इसके बिना काम भी नहीं चलता पर अगर इन्ही तेलों का निर्माण Hydrogenated हो तो यह आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डालते हैं ।

एफडीए ने कहा है कि ट्रांस वसा उपभोग के लिए सुरक्षित नहीं हैं। हाइड्रोजनीकरण अनसैचुरेटेड फैटी एसिड के कुछ अंशों को ट्रांस-फैट में बदल देता है। वे रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं, साथ ही धमनियों का सख्त होने (एथेरोस्क्लेरोसिस) का जोखिम भी रहता है। और जिससे हृदय रोग और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।


14. गंदी सब्जियां और गंदे फल (Dirty Vegetables and Fruits) –



गंदे फलों और सब्जियों से मतलब है, उनके उत्पादन में अधिक कीटनाशकों का उपयोग होना। इनमें इस्तिमाल होने वाले कीटनाशकों की वजह से कैंसर और कई बिमारियां हो सकती हैं ।

अक्सर लोग सब्जियों और फलों का उपयोग बिना धोये करते हैं या इनको सिर्फ पानी में डाल कर उपयोग में ले लेते हैं । पर यह तरीका गलत है, क्योकि आज जिस तरीके से और जितनी मात्रा में इनको उगाने में कीटनाशकों का उपयोग हो रहा है, उसके हिसाब से इन फलों और सब्जियों का उपयोग करने से पहले इनको बहुत अच्छे तरीके से धोना जरूरी है


13. आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य या जीनांतरित फसल(GMO Products-Genetically modified food) –



इसके नुकसान जानने से पहले जानते हैं कि ये होते क्या हैं – अगर आप कोई ऐसा पौधा चाहते हो हो जिसे रोजाना पानी देने के बजाय सिर्फ महीने में एक बार पानी देने से वह बढ़ता रहे या फिर ऐसा फल या सब्जी पौधा हो जिससे उपजे फल या सब्जी बिना सड़े लंबे समय तक ताजा रहें, या ऐसा पौधा हो जिसमें कीट न लगें और जिससे अधिक मात्रा में फसल मिलें या फिर ऐसा पौधा हो जिसमें कुछ औषधीय गुण भी हो। तो पौधों में ऐसा गुण सिर्फ उन पौधों को जीनांतरित करके हो सकता है।ऐसा करने के लिए एक पौधे में दुसरे पौधे के जींस मिलाये जाते हैं जिससे उनमे नए गुण व्याप्त होते हैं।

वर्तमान में इस तरह की फसल और पौधों पर कई शोध हो रहे हैं जिससे की समय की बचत हो और उन्हें मैनेज करना भी आसान हो सके।

पर क्या आप जानते है इस तरह से उगाये हुए फल, सब्जियां या फसल आपके लिए बीमारी ला सकती है। अनुसंधान जीएमओ प्रोडक्ट्स को कैंसर, यकृत और गुर्दे की क्षति और गंभीर हार्मोनल व्यवधान से जोड़ता है। हालांकि इस विषय पर अभी भी कई विशेषज्ञों में बहस जारी है।



1 Response

  1. Varsha says:

    Helpful information 😳

Leave a Reply

Your email address will not be published.