17 कैंसर कारक खाद्य-पदार्थ


17 कैंसर कारक खाद्य-पदार्थ(पेय पदार्थ)


07. शीतल पेय – सोडा (Soft Drinks Soda)(पेय पदार्थ) –



कुछ सालों में कोल्ड ड्रिंक का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है । लोग दूध, दही, छांछ, जूस या रस आदि Natural Drinks की अपेक्षा सोडा और कोल्ड ड्रिंक पीना ज्यादा पसंद करते हैं । पर वो ये ध्यान नहीं देते की इनसे अपने शरीर को कितना नुकसान है ।

सोडा का अपने शरीर को कोई फायदा नहीं है, इसमें उच्च मात्रा में फॉस्फेट, जबरदस्त मात्रा में सफेद चीनी और रसायन होते हैं। जो पोषक तत्वों के शरीर को आसानी से ख़त्म कर सकते हैं और वजन को बढ़ाने और मोटापे को बढ़ावा देते हैं और साथ ही साथ कैंसर का भी कारण बनते हैं।

सोडा को बनाने में अक्सर कृत्रिम स्वाद, कृत्रिम रंग और कृत्रिम मिठास के साथ साथ रसायन का उपयोग होता है, ये सभी कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ होते हैं । कृत्रिम मिठास के बीच, सैकरिन सबसे बड़ी चिंता है। हमेशा ऐसे पेय पदार्थो से दूर रहें और देशी और प्राकृतिक पेय का उपयोग करें


06. शराब (Alcohol) –



ये बात तो सभी जानते है और गवर्नमेंट की तरफ से भी आपको आगाह किया जाता है कि शराब आपकी शेहत के लिए कितनी हानिकारक है । शराब के ज्यादा सेवन से कैंसर हो जाता है ।

शराब पीने से आपके स्तन, कोलन और मलाशय, ग्रासनली, स्वरयंत्र, यकृत, मुंह और ग्रसनी के कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।


05. गर्म पेय पदार्थों का सेवन(Scalding hot beverages) –



किसी भी गर्म पेय पदार्थ को बहुत ज्यादा गर्म पीना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है । अगर आप भी चाय, कॉफ़ी या अन्य कोई पेय पदार्थ बहुत ज्यादा गर्म होने पर भी जल्दी से पी जाते हैं तो अगली बार से ध्यान रखिये ऐसा करना आपके शरीर में कैंसर को बुलावा दे सकता है ।

गर्म पेय पदार्थों का सेवन: नियमित रूप से बहुत गर्म कॉफी, चाय या सूप पीने से इसोफेगल कैंसर का खतरा अधिक होता है। उनके ठंडा होने का इंतज़ार करें।



1 Response

  1. Varsha says:

    Helpful information 😳

Leave a Reply

Your email address will not be published.