सबसे ज्यादा जीने वाले जीव

सबसे ज्यादा जीने वाले जीव


इस article से हम आपको कुछ आश्चर्य करने वाले तथ्य बताने वाले हैं । शायद ये जानकर आप हैरान रह जायें,हम बात करने वाले हैं उन सबसे ज्यादा जीने वाले जीव जिनकी उम्र 15 हजार साल होती है ।

एक शोध में जो जीव सामने आया है जिसकी उम्र हमारी सोच से भी बहुत ज्यादा है, ये जीव न तो कोई बड़ा कछुआ है न कोई जानवर, न कोई मछली और न ही हम बात कर रहे हैं समुद्र में पाए जाने वाले सीप की जिनकी उम्र 500 साल से ज्यादा होती है । यहाँ हम बात कर रहें हैं पृथ्वी पर पाए जाने वाले उस जीव की जो 15000 साल तक जिन्दा रहता है और साथ ही जानेंगे की ये इतने लम्बे समय तक कैसे जीवित रहता है ।

वैसे रुसी वैज्ञानिकों ने बर्फ में 3600 मीटर अन्दर कुछ ऐसे बेक्टीरिया, फफूंद और कई छोटे- छोटे जीव खोजे हैं जिनकी उम्र लाखो साल आंकी गयी है । पर यहाँ हम बात करेंगे उन जीवों की जिनको आप देख सकते हैं और टच भी कर सकते हैं ।

उस जीव के बार में जानने से पहले हम जानते हैं कि इस जीव के पता लगने के पहले हम किनको सबसे ज्यादा जीने वाले जीव मानते थे ।


6. Bowhead Whale (व्हेल मछली के एक प्रजाति) -200 साल :



व्हेल मछली की यह प्रजाति आर्कटिक और अंटार्कटिक सागर में पाई जाती है । इनके सिर की बनावट की वजह से इन्हें यह नाम दिया गया है । नये 50 से 60 ft तक लम्बी हो सकती हैं ।

जब इन पर वैज्ञानिको ने शोध किया तो पाया कि ये 200 सालों तक जीवित रह सकती हैं । इस उम्र के साथ ये दुनिया में सबसे अधिक उम्र वाले जीवों में छटवें पायदान पर हैं । इसके साथ ही यह दुनिया में सबसे पुराने जीवों की सूची में भी शामिल है ।


5. Galapagos Giant Tortoise (कछुए की एक प्रजाति)- 256 साल :



शोधकर्ताओं ने वैसे तो कछुओं की कई प्रजातियो पर शोध किया उनमे से इस प्रजाति के कछुए के बारे में पता लगा कि ये 256 साल तक जीवित रहते हैं । इनका वजन 400 kg से भी अधिक होता है और इन अधिकतम size अभी तक 6.1ft तक देखी गयी है ।


4. Greenland Shark (शार्क मछली की एक प्रजाति) 400 साल तक-



इसके बारे में आप कुछ ऐसी बातें जानेंगे जिस से शायद आप हैरान रह जाये । शार्क की यह प्रजाति 150 से 200 सालों में प्रजनन के योग्य होती है और इसकी कुल आयु 400 वर्ष तक होती है ।

ये एक साल में 1 सेंटीमीटर से भी कम बढ़ती हैं, इनकी लम्बाई 21 फुट और वजन 1000 किलोग्राम तक हो सकता है । यह शार्क उत्तरी अटलांटिक महासागर में पाई जाती है।

जब वैज्ञानिकों ने 28लैंड ग्रीनलैंड मादा शार्कों को अध्ययन के लिए पकड़ा और उनकी आँख की पुतली पर शोध किया तो शोधकर्ताओं को पता चला की ये शार्क 400 तक जीवित रह सकती हैं ।


3. Ocean Quahog(ओसियन क्वॉहॉग) या Arctica Islandica (सीप की प्रजाति) – 507 साल :


Image by Flickr

इस लिस्ट में 3rd नंबर पर नाम आता है ओसियन क्वॉहॉग का, जो कि एक तरह की सीप है । एक शोध में सबसे पुराना सीप 507 साल तक जीवित रहा ।

इसकी उम्र का अंदाजा शोधकर्ताओं ने इस पर उभरी हुई लाइन से लगाया और सबसे ज्यादा उम्र का सीप 507 साल पुराना मिला जो ओसियन क्वॉहॉग प्रजाति का था । कई जानकार आज भी इसको सबसे ज्यादा जीने वाला जीव मानते हैं । इसके पहले लोग कछुए को ही सबसे ज्यादा उम्र तक जीने वाला जीव मानते थे।


2. Turritopsis dohrnii और Immortal Jellyfish (जेलीफिश की प्रजाति) –



वैसे तो दुनिया में जैलीफिश की कई प्रजातियाँ है पर ये जैलीफिश कुछ मिलीमीटर की होती हैं । ये ज्यादातर समुद्र की गहराई में पाई जाती हैं ।

अभी तक वैज्ञानिकों ने इनकी उम्र का कोई अंदाजा नहीं लगा पाया है पर इनका मानना है ये जीव हजारों सालों तक पानी में रह कर जिन्दा रह सकता है । इसकी उम्र का अंदाजा इस बात से लगाया जाता गया है क्यों की इनमें भी खुद पुरानी कोशिकाओं की जगह नई कोशिकाओं का निर्माण करने की क्षमता पाई जाती है । यही खाशियत sponge में भी पाई जाती है जिसकी वजह से वो हजारों सालों तक समुद्र में रहते हैं ।


1. The Antarctic Sponge (प्राकृतिक समुद्री स्पंज) – लगभग 15 हजार साल :



सबसे आखिरी में हम जानने वाले हैं उस जीव के बारे में जो अपनी खूबियों की वजह से हजारों साल जीवित रहता है । दुनिया भर के समुद्रों में स्पंज की 5000 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती है । इनमे से कई प्रजातियाँ हजारों सालों तक जिंदा रहती हैं । इनमे से ज्यादातर खारे पानी में पाई जाती हैं ।

इनकी बनावट की बात करें तो न तो इसके कोई हाथ पैर जेसे बाहरी अंग होते हैं न ही कोई इंसानों जैसे अंदरूनी अंग । इनमे से सिर्फ छोटे छोटे छिद्र होते हैं जिनसे ये पोषण लेता है । ये 2 मीटर तक बड़े हो सकते हैं, और साथ ही इसमें कुछ खासियत है जिसकी वजह से ये हजारों सालों तक जीवित रहते है वो है इनकी नई कोशिकाओं को बनाने की क्षमता और कम जीने के लिए कम पोषक तत्वों की जरुरत । ये जीव बार बार अपनी पुरानी कोशिकाओं की जगह नई कोशिकाओं का निर्माण करते रहते हैं जिससे ये इतने सालों तक जीवित रहते है ।

ये समुद्र की अंदरूनी चट्टानों में देखने को मिलते हैं और कई बार समुद्र की उपरी सतह पर और समुद्र किनारे की रेत में मिल जाते हैं । इनको हाथ में पकड़ने पर ये सिकुड़ जाते हैं और छोड़ने पर वापस हो जाते हैं ।


Leave a Reply

Your email address will not be published.