8-सबसे बड़े समुद्री-पर्यटन जहाज

8 – सबसे बड़े समुद्री-पर्यटन जहाज 
8 – Largest Cruise Ships


यहाँ हम बात करने जा रहे हैं दुनिया के सबसे बड़े समुद्वैरी जहाज के बारे में, वैसे तो दुनिया में आज ट्रांसपोर्टेशन में कई तरह के साधनों का उपयोग होता है और उनमें से सबसे सस्ता संसाधन है पानी वाले जहाज । इन जहांजों का उपयोग माल वाहक के तौर पर दुनिया के कई देश करते हैं साथ ही साथ इनका उपयोग लोगों को लाने ले जाने और समुद्री पर्यटन में भी होता हैं । दुनिया में समुद्री पर्यटन के क्षेत्र की जरूरतों को देखते हुए कई कई समुद्री जहाजों का निर्माण किया जाता है । और साथ ही साथ पर्यटकों (tourists) के लिए इन जहाजों में कई तरह की luxury सुविधाएँ भी होती हैं ।

जैसे-जैसे समुद्री पर्यटन का क्षेत्र बढ़ रहा है वैसे वैसे कई छोटे बड़े जहाजों का निर्माण दुनिया के कई देश की कंपनियाँ कर रहे हैं । इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं समुद्री पर्यटन में इस्तेमाल होने वाले दुनिया के सबसे बड़े समुद्री जहाज के बारे में ।

तो आइये बात करते हैं, आकार (size)और यात्रियों की क्षमता (passengers capacity) के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़े समुद्री जहाज के बारे में और साथ में इसमें यात्रियों के लिए कौन कौन सी सुविधाएँ दी जाती हैं –


World Top Largest Cruise Ships


8. एंथम ऑफ़ द सीज़ (Anthem of the Seas) –


Image by Wikimedia

एंथम ऑफ़ द सीज़ (Anthem of the Seas) को इसकी size के हिसाब से आठवां सबसे बड़ा जहाज कहा जाता है। इसकी कुल लम्बाई 347.06 m (1,139 ft) है। इसको यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रख कर बनाया गया था और इसे आम लोगों के लिए 22 April 2015 को RCI द्वारा समुद्र में उतारा गया था ।
उस समय इसकी कुल लागत US$940 Million थी और यह Royal Caribbean International (RCI) का दूसरा समुद्री जहाज था । इसके बाद इस कंपनी द्वारा कई और बड़े जहाजों का निर्माण किया गया ।
इसकी रफ़्तार की बात करें तो यह 22 knots (41 km/h; 25 mph) की गति से चलने में सक्षम है ।
इसमें एक बार में अधिकतम 4,905 passengers यात्रा कर सकते हैं और इतने यात्रियों के लिए इसमें हर सुविधा उपलब्ध है।
इसका वजन 168,666 GT (ग्रोस टन) है ।


7. क्वांटम ऑफ़ द सीज़ (Quantum of the Seas) –


Image by Wikimedia

यात्री वाहक जहाजों में सातवें नंबर पर क्वांटम ऑफ़ द सीज़ (Quantum of the Seas) का नाम आता है । इस समुद्री जहाज पर Royal Caribbean Cruises Ltd. का मालिकाना हक़ है । और इसे Royal Caribbean International द्वारा ऑपरेट किया जाता है ।
इसको 31 October 2014 में यात्रिओं के लिए सेवा में लाया गया और उस समय इसकी लागत US$935 million थी ।
अगर बात करें इसकी लम्बाई की तो ये कुल 347.08 m (1,139 ft) लम्बा है और कई luxury सुविधाओं जैसे स्विमिंग पूल, रेस्टोरेंट आदि के साथ इसे बनाया गया जिसका आनंद यात्री अपनी यात्रा के दौरान लेता है।
इसका कुल वजन 168,666 GT है ।
इसकी speed 22 knots (41 km/h; 25 mph) है और इस पर एक बार में 4,905 यात्री अपने सफ़र का आनंद ले सकते हैं ।


6. एमएससी ग्रांडइओसा (MSC Grandiosa) –


Image by Wikimedia

एमएससी ग्रांडइओसा (MSC Grandiosa) को 10 November 2019 को सर्विस में लाया गया इसको MSC Cruises कंपनी ने बनाया और यही इसको ऑपरेट करती है । इसके पहले भी ये कंपनी कई बड़े बड़े समुद्री जहाजों का निर्माण कर चुकी है जैसे MSC Meraviglia, MSC Bellissima पर 2019 में इसने अपने सबसे सबसे बड़े जहाज को दुनिया के सामने पेस किया जिसकी लम्बाई 331.43 m (1,087.4 ft) है इसको 6th नंबर पर रखा गया है इसकी वजह है इसकी capacity ।
इसका वजन 181,541 GT (ग्रोस टन) है।
इसकी रफ़्तार की बात करें तो ये 22.3 kn (41.3 km/h; 25.7 mph) की speed से चल सकता है और इसमें एक बार में 6,334 यात्री सभी सुविधाओं के साथ सफ़र कर सकते हैं ।
इसमें कुल 1,704 क्रू मेम्बर काम करते हैं ।


Leave a Reply

Your email address will not be published.