10 सबसे खतरनाक कुत्ते

10 सबसे खतरनाक कुत्ते


10 सबसे खतरनाक कुत्ते की नस्लें (Dog Breeds) जिनको अपने परिवार में पालतू जानवर की तरह पालना आपके और आपके परिवार के सदस्यों के लिए हो सकता है बहुत खतरनाक। दुनिया भर में कुत्तों की कई प्रजातियाँ पाई जाती है और इंसानों के लिए इनको सबसे अच्छा पालतू जानवर माना जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि इनकी कुछ नस्लें इंसानों के लिए भी बहुत खतरनाक हो सकती हैं । यहाँ हम बताएगें कुत्तों की उन नस्लों के बारे में जिन्हें घरों में पालना बहुत खतरनाक हो सकता है ।

अगर इनको सही से training न दी जाये या फिर इनकी देख रेख में लापरवाही की जाये तो ये जानलेवा हो सकते हैं। आइए जानते हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते की नस्लें कौन सी हैं ।


World Dangerous Dog Breeds

जिनको घरों में पालना हो सकता है खतरनाक:



10. डॉबरमैन पिंसर्स (Doberman Pinschers) –



बड़ी size और ज्यादा वजन के ये डॉग खासतौर पर जर्मनी में पाई जाने वाले डॉबरमैन पिंसर्स (Doberman Pinschers) नस्ल के कुत्ते हैं ।

वैसे तो ये बहुत आज्ञाकारी, निडर, वफादार और बुद्धिमान होते हैं और इनको पालतू जानवर की तरह पाला भी जाता है पर इनको अधिकतर बाँध के रखा जाता है । क्यों कि अगर ये आक्रामक होने पर अपने मालिक के लिए भी खतरा पैदा कर सकते हैं । ये सुरक्षा के लिहाज से बहुत अच्छे होते हैं इसके लिए इनको बचपन से ही सही प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।


9. हस्की या कर्कस कुत्ता (Husky Dog) –



दिखने में काफी dangerous ये भेड़ियों की प्रजाति से सम्बन्ध रखते हैं । मध्यम आकार के हस्की या कर्कस कुत्ता (Husky Dog) की ये नस्ल मुख्य रूप से रूस, साइबेरिया में पाई जाती है ।

वैसे तो इनको प्रशिक्षित कर के इनको घरों में रखने लायक बनाया जाता है पर इसके बाद भी इनको घर के बच्चों के साथ छोड़ना बहुत ही जोखिम भरा होता है।

अगर इनके रख रखाव में या training में की कमी रहती है तो ये आपके और आपके परिवार के लिए बहुत खतरनाक साबित होते हैं । प्रशिक्षण के बात भी इनको रखने के लिए एक 6 से 8 ft ऊँची बाड़ बनायीं जाती है ।

बर्फीली जगह पर रहने वाला ये जानवर काफी अच्छा शिकारी होता है इस से इनको उपयोग शिकार करने में किया जाता है । इन कुत्तों की आवाज भोंकने पर अन्य कुत्तों से अलग होती है ।


8. बुलमास्टिफ (Bullmastiff) –



बुलमास्टिफ (Bullmastiff) नस्ल के कुत्ते वजन में काफी हैवी (लगभग 54 kg) और देखने में बहुत dangerous लगते हैं इनके भोंकने की आवाज ही इतनी खतरनाक होती है कि कोई भी इनकी आवाज़ से ही डर जाये।

मुख्य रूप से यूनाइटेड किंगडम UK में पाये जाने वाले इस प्रजाति के कुत्ते training के बिना भी अपने मालिकों के लिए एक गार्ड के रूप में काम करते हैं । इनको इस काम के लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन अगर इनको फैमिली के साथ रखना है तो इसके लिए इनके प्रशिक्षण और रखरखाव में कोई कमी नहीं आनी चाहिए । नहीं तो ये किसी भी व्यक्ति के लिए खतरा बन सकते हैं । इनके रखरखाव में इनको समय पर घुमाना खाना देना और इनके रहने के लिए सही जगह की व्यवस्था करना शामिल है ।


7. भेड़िया कुत्ता (Wolfdog) –



ये पालतू कुत्तों और जंगली भेड़ियों का मिश्रण है। दुनिया भर में भेड़िया कुत्ता (Wolfdog) नस्ल की भी कई प्रजातियाँ पाई जाती हैं । इनको सुरक्षा के लिहाज से बहुत अच्छा माना जाता है पर कभी कभी ये काफी आक्रामक हो जाते हैं इसकी वजह देखरेख में कमी और इनमे भेड़िये के जीन का होना है ।


6. अलास्का मालाम्यूट (Alaskan Malamute) –



खासतौर पर यूनाइटेड स्टेट के अलास्का में पाई जाने वाली अलास्का मालाम्यूट (Alaskan Malamute) नस्ल size में बड़ी और बजन में भी ज्यादा होती है ।

ये कुत्ते इतने खतरनाक होते हैं कि ये अन्य शिकारी जानवरों जैसे भालू को भी मार सकते हैं ये अधिक भर ढोने में सक्षम होते हैं दिखने में बहुत खतरनाक और घर में रखने के लिहाज से भी खतरनाक हो सकते हैं ।


5. फिला ब्रासीलेरो (Fila Brasileiro) –



फिला ब्रासीलेरो (Fila Brasileiro) या ब्राज़ीलियन मास्टिफ़, ब्राजील में विकसित कुत्ते की एक बड़ी नस्ल है। यह शिकार का पता लगाने में माहिर होते हैं ये अपने शिकार पर direct हमला नहीं करते ये उसको पहले फंसाते है फिर शिकार करते हैं ।

ये काफी आक्रामक स्वाभाव के होते हैं इनके इसी स्वाभाव की वजह से इनको अपने घर में एक सदस्य की तरह बहुत नुकसानदायक हो सकता है ।


4. रॉटवेलर (Rottweiler) –



रॉटवेलर (Rottweiler) एक बड़े आकार का जर्मन डॉग है इसको जर्मन रॉटवेइलर मेट्ज़गेरहंड (कसाई के कुत्ते) कहा जाता था, क्यों कि इनका उपयोग कसाई द्वारा पशुओं के झुंड को ले जाने में किया जाता था । इनको अन्य पालतू कुत्तों की तरह इनको घर में रखना या बच्चों का इनके साथ खेलना खतरा पैदा कर सकता है।


3. पेरो डे प्रेसा कैनरियो (Perro de Presa Canario) –



इस लिस्ट में 3rd नंबर पर पेरो डे प्रेसा कैनरियो (Perro de Presa Canario) का नाम आता है जो Canary Islands (Spain) में ये जाने वाली कुत्तों की एक नस्ल है । इनको पालने से पहले इनको प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है इनको बिना प्रशिक्षण के घर में रखना भी बहुत ही खतरनाक होता है । ये बहुत मजबूत, कुशल और बहुत जिद्दी स्वभाव के होते हैं ।

इनको घरों में रखना क्यों खतरनाक होता है इसको आप इस बात से समझ सकते हैं कि कई जगह ऐसे बहुत से case सामने आए हैं इस नस्ल के कुत्तों ने अपने ही मालिक पर हमला किया और इन हमलों में कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है । इसको प्रशिक्षण के बाद भी घर में रखना आपके और आपके परिवार के लिए जानलेवा हो सकता है ।


2. पिट बुल (Pit Bull) –



इस सूची में दुसरे नंबर पर नाम आता है पिट बुल (Pit Bull) का जो मुख्य रूप से अमेरिका में पाया जाता है और इसे अमेरिकी पिट बुल भी कहा जाता है । यह मध्यम आकार डॉग है जो बहुत आक्रामक होता है इसको दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्ल की लिस्ट में भी शामिल किया जाता है । इसकी मांसपेशियों के निर्माण (muscular build) के लिए भी इसे जाना जाता है ।

इसको घरों में एक पालतू कुत्ते की तरह रखना बहुत ही खतरनाक हो सकता है और इसका पता आप इस बात से लगा सकते हैं कि ये बहुत से देशों में इसको रखने के लिए कई तरह के नियम और क़ानून का पालन करना होता है । दुनिया भर की एयरलाइन कई पालतू कुत्तों को हवाई जहाज में ले जाने के लिए कोई रोकटोक नहीं करती पर पिट बुल (Pit Bull) को ले जाने पर कई एयरलाइन्स ने प्रतिबन्ध लगा कर रखे हैं ।


1. कोकेशियान शेफर्ड (Caucasian Shepherd) –



भालू की तरह दिखने वाली कुत्ते की ये नस्ल कोकेशियान शेफर्ड (Caucasian Shepherd) है जो Georgia, Armenia, North Caucasus देशों में पाया जाता है। इनको पलने के लिए इनको अच्छे रख रखाव और प्रशिक्षण के साथ साथ रहने के लिए बड़ी जगह की जरुरत पड़ती है ।

वैसे तो आप इसको देख कर ही समझ गए होंगे कि इसको घर में पलना कितना खतरनाक हो सकता है। इसके स्वाभाव के बारे में जानने से पहले कुछ और बातें जानते हैं सबसे पहले इनका वजन 100 kg तक हो सकता है वैसे तो ये size में बहुत बड़े होते हैं पर इनके बड़े बड़े बालों के कारण ये बहुत ही dangerous देखाई देते हैं इनकी size 75 सेंटीमीटर तक हो सकती है ।

स्वाभाव की बात करें तो जब तक इनके लायक कोई काम नहीं होता तब तक ये बहुत आलसी होते हैं पर जब ये कोई खतरा महसूस करता है तब ये काफी आक्रामक हो जाता है और इसे control करना बहुत मुश्किल होता है । दूसरे कुत्तों या जानवरों से ये आसानी से नहीं घुल मिल पाते और उनके प्रति भी बहुत आक्रामक होते हैं । ये काफी बुद्धिमान और निडर होते हैं इनको आजादी ज्यादा पसंद होती है मतलब इनके रहने के लिए खुले बाड़ बनाये जाते हैं।

ये दुनिया में पालतू कुत्ते के तरह पालने के लिहाज से सबसे खतरनाक है इसलिए कोकेशियान शेफर्ड (Caucasian Shepherd) को इस लिस्ट में पहले नंबर पर रखा गया है। इनको पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ले जाना भी कई देशों में प्रतिवंधित है और कई देशों में इसको रखने या पालतू बनाने के लिए भी कई नियमों का पालन करना पड़ता है ।


तो ये थे दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते जिनको घरों में प्रशिक्षण के बाद भी रखना होता है खतरनाक । इनकी वजह से दुनिया में हर साल कई लोगों को इनके हमले से अपनी जान गवानी पड़ती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.