दुनिया के सबसे सुन्दर पक्षी


5. कील-बिल्ड टूकन (Keel-billed Toucan) –



Keel-billed Toucan पांचवीं सबसे सुन्दर चिड़िया है इसकी सुन्दरता का कारण इसकी लम्बी और रंगीन चोंच है ।

लम्बाई और आकार (Height, Length and Size) – लम्बाई में यह 42 सेमी से 55 सेमी (17 से 22 इंच) तक होता है ।

वजन (Weight) – इसका वजन 300 से 500 ग्राम तक होता है ।

स्थान (Location) – यह मुख्य रूप से दक्षिणी मैक्सिको से वेनेजुएला और कोलंबिया तक पाया जा सकता है । यह 1,900 मीटर (6,200 फीट) की ऊँचाई तक उष्णकटिबंधीय, उपोष्णकटिबंधीय और तराई वाले वर्षावनों में रहता है ।


4. भारतीय मोर (Indian peafowl or Peacock) –



Peacock या मोर एक नर पक्षी है मादा को Peahens (मोरनी) कहते हैं । एक हिंदीभाषी को इसके बारे में ज्यादा बताने की जरुरत नहीं है सभी लोग इसके बारे में जानते होगें और इसे कई बार देखा भी होगा । वैसे तो यह सबसे सुन्दर पक्षी माना जाता है फिर भी इसे चौथे नंबर पर रखा गया है । यह अपनी खूबसूरती की वजह से दुनिया में एक अलग पहचान रखता है ।

लम्बाई और आकार (Height, Length and Size) – एक भारतीय मोर Indian peafowl की लम्बाई 100 सेमी से 120 सेमी (लगभग 3 फिट से 4 फिट तक) तक होती है ।

वजन (Weight) – कुल औसत वजन 4 किलोग्राम से 6 किलोग्राम तक हो सकता है ।

मोर की और भी प्रजातियां हैं पर इनमे से सबसे सुन्दर भारतीय मोर होता है । इसकी ख़ूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है जब यह अपने पंखों को गोल आकार में फेलाता है ।

स्थान (Location और habitat) – यह मुख्यतः भारत और श्रीलंका के वर्षा वाले जंगलों में पाई जाते हैं ।


3. राजहंस या मराल या फ्लेमिंगो (Flamingo) –



मराल या फ्लेमिंगो (Flamingo) – इसको विश्व में तीसरा सबसे सुन्दर पक्षी कहा जाता है । इसके पैर लम्बे होते हैं । यह लाल और क्रीम रंग के और देखने में बहुत सुन्दर होते हैं । विश्व में इसकी कई प्रजातियां है जो अलग अलग स्थानों पर पाई जाती हैं ।

लम्बाई और आकार (Height, Length and Size) – यह 110 सेमी से 150 सेमी (43–59 इंच) तक लम्बे होते हैं ।

वजन (Weight) – इनका वजन 2kg से 4kg तक हो सकता है ।

जगह और स्थान (Place or Location) – सभी राजहंस उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

Greater flamingo सभी राजहंस प्रजातियों में सबसे प्रसिद्ध है। ये प्रजाति उत्तर पश्चिम भारत, मध्य पूर्व, पश्चिमी भूमध्य और अफ्रीका में पाई जाती है। इस प्रजाति की सीमित संख्या उत्तरी यूरोप और साइबेरिया से पूर्व की ओर पाई जा सकती है।

Chilean flamingos की आबादी मध्य पेरू में पाई जाती है, दक्षिणी दक्षिण अमेरिका (मुख्य रूप से सर्दियों में), अर्जेंटीना, उरुग्वे, पैराग्वे, पेरू, बोलीविया और दक्षिणी ब्राजील के दोनों तटों। फ़ॉकलैंड द्वीप और इक्वाडोर पर स्ट्रगलर रिपोर्ट किए गए हैं।

Lesser flamingo मुख्य रूप से एक अफ्रीकी प्रजाति है। इनकी आबादी पूर्वी, दक्षिण-पश्चिमी और पश्चिमी अफ्रीका में पाई जाती है। इसके अलावा, एक बड़ी आबादी भारत में घोंसला बनाती है।

जेम्स ‘फ्लेमिंगो में सभी फ्लेमिंगो प्रजातियों की सबसे अधिक प्रतिबंधित रेंज है। ये दक्षिणी पेरू, पूर्वोत्तर चिली, पश्चिमी बोलीविया और उत्तर पश्चिमी अर्जेंटीना में पाए जाते हैं।Andean flamingos दक्षिणी पेरू, उत्तर-मध्य चिली, पश्चिमी बोलीविया और उत्तर पश्चिमी अर्जेंटीना में पाए जाते हैं ।

Andean flamingos दक्षिणी पेरू, उत्तर-मध्य चिली, पश्चिमी बोलीविया और उत्तर पश्चिमी अर्जेंटीना में पाए जाते हैं ।

Caribbean flamingo कैरिबियन (क्यूबा, ​​बहामास, युकाटन, तुर्क और कैकोस), गैलापागोस द्वीप समूह और तटीय दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भाग में पाया जाता है।


2. लाल तोता (Scarlet Macaw-स्कारलेट मकाव) –



Scarlet Macaw दुनिया का सबसे सुन्दर तोता और दूसरा सबसे सुन्दर पक्षी है । और पक्षियों की तरह ही इसमें भी नर तोता मादा की अपेक्षा ज्यादा सुन्दर होता है । यह मध्य और दक्षिण अमेरिकी तोता है । इनकी चोंच बहुत मजबूत होती है ये नारियल को भी तोड़ सकते हैं ।

लम्बाई और आकार (Height, Length and Size) – इसकी औसत लम्बाई 81 सेमी (32 इंच) होती है । ये 75 सेमी से 89 सेमी तक हो सकते हैं ।

वजन (Weight) – इस तोते का वजन 1 किलो ग्राम से 1.2 किलो ग्राम तक होता है ।

जगह और स्थान (Place, Habitat or Location) – ये मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका से अमेरिकी उष्णकटिबंधीय में नम सदाबहार जंगलों के मूल निवासी है। इसके अलावा ये स्कार्लेट मैकॉ, पूर्वी अमेरिका, दक्षिणी मैक्सिको, ग्वाटेमाला, बेलीज, कोलंबिया, इक्वाडोर, अमेजोनियन पेरू और ब्राजील।


1. स्वर्णिम तीतर या स्वर्णिम मनाल (Golden Pheasant-गोल्डन फीसेंट) –



Golden Pheasant को दुनिया के सबसे सुन्दर पक्षी में सबसे सुन्दर पक्षी माना जाता है । इसे Chinese pheasant भी कहते हैं । मादा की तुलना में नर ज्यादा सुन्दर होता है । नर चिड़िया की ख़ूबसूरती का अंदाजा इसको देख कर ही लगाया जा सकता है । इसका सिर गोल्डन रंग और शरीर बहुत ही colorful होता है । नीचे फोटो में मादा golden pheasant है ।

Female Golden Pheasant

लम्बाई और आकार (Height, Length and Size) – एक व्यस्क नर चिड़िया की लम्बाई 90 सेमी से 105 सेमी (35 से 41 इंच) तक होती है ।

वजन (Weight) इसके वजन की बात की जाये तो ये 550 ग्राम से 700 ग्राम तक होते हैं ।

जगह और स्थान (Place, Habitat or Location) यह पश्चिमी चीन के पहाड़ी क्षेत्रों और जंगलों का मूल निवासी पक्षी है । लेकिन इसके अलावा यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको, अर्जेंटीना, उरुग्वे, फ़ॉकलैंड द्वीप समूह, कोलंबिया, पेरू, बोलीविया, चिली, जर्मनी, बेल्जियम में इसकी आबादी स्थापित की गई है। नीदरलैंड, फ्रांस, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड, इंग्लैंड के घने जंगलों में और द्वीप समूह के द्वीपों पर भी पाए जाते हैं ।

गोल्डन तीतर एक बार में 8 से 12 अंडे देते हैं और फिर लगभग 22 से 23 दिनों तक इनको सेते हैं ।


1 Response

  1. Warishpasha says:

    Hgcjcxvb

Leave a Reply

Your email address will not be published.