दुनिया के 15 सबसे जहरीले सांप

Poisonous & Most Dangerous Snakes In the World

दुनिया के 15 सबसे जहरीले सांप


इस आर्टिकल में हम बात करेंगे दुनिया के 15 सबसे जहरीले सांप के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विन्दुओं पर । आज भी दुनिया में कई लोग सांप के काटने से मारे जाते हैं । दुनिया में हर देश में हर जगह सांप पाए जाते हैं और सांप दुनिया का सबसे खतरनाक जीव है, इनके काटने से कई तरह की परेशानियाँ होती हैं जैसे हार्ट अटैक, किडनी फ़ैल हो जाना, सिर से सम्बंधित परेशानियाँ होना आदि । कई सांप तो इतने जहरीले होते है जिनके काटने से कुछ ही सेकंड में किसी की भी मौत हो सकती है और इन सांपो के काटने का कोई इलाज नहीं है।

आइये जानते हैं, दुनिया के उन 15 सबसे जहरीले सांपो के बारे में जिनके काटने से किसी भी जीव की मौत कुछ ही सेकंड में हो सकती है और जिनका उपचार भी बहुत कम हो पता है ।


दुनिया के 15 सबसे खतरनाक सांप –


15.आइलस वाइपर (Eyelash Viper) –



Eyelash Viper छोटे सांपो की श्रेणी में आते हैं इनकी औसत लम्बाई 2ft से 3ft तक होती है मादा Eyelash Viper की लम्बाई नर Eyelash Viper से ज्यादा होती है ।

ये नार्थ साउथ अमेरिका, साउथर्न मेक्सिको और सेंट्रल अमेरिकी जंगलों में ज्यादा पाए जाते हैं इनका शिकार पक्षी, छोटे जीव, छिपकली मेढक आदि होते हैं ।


14.बूमस्लेंग (Boomslang) –


14-Boomslang

Boomslang snakes की औसत लम्बाई 3ft होती है ये 5ft या 6ft तक भी हो सकते हैं ।Boomslang पेड़ों पर रहने वाला एक जहरीला सांप है, यह मुख्यतः सहारन अफ्रीका में देखने को मिलता है । ये दिखने में बहुत सुन्दर और इनका रंग हरा नर बूमस्लेंग और मादा बूमस्लेंग का भूरा रंग होता है और आकार में बहुत छोटे होते हैं ।

Boomslang snakes अपना सारा समय पेड़ पर ही गुजारते हैं । और भोजन के लिए चूहे, मेढक, पक्षियों का शिकार करते हैं ।


13.कोरल स्नेक (Coral Snake) –


13-Coral Snake

Coral Snake आमतौर पर बहुत जहरीले और छोटे आकार के होते हैं । इनकी खूबसूरती का अंदाजा इसको देख कर ही लगाया जा सकता है । ये कोबरा फेमिली से है और नार्थ अमेरिका में ज्यादा मिलते हैं । अगर लम्बाई की बात की जाये तो वैसे तो इनकी लम्बाई 3ft होती है पर ये 5ft या उससे भी ज्यादा लम्बे हो सकते हैं ।


12.वेस्टर्न ब्राउन स्नेक (Western Brown Snake) –



Western Brown Snake दुनिया के खूबसूरत सांपो में से एक है । इसका सिर काले रंग का एवं शरीर नारंगी-भूरा रंग का होता है, जो जगह के हिसाब से थोडा बदल भी जाता है । इसकी कुल लम्बाई 5.9ft तक हो सकती है यह बहुत फुर्तीला और जहरीला होता है इसे Gwardar भी कहते हैं । यह साउथ, सेंट्रल, वेस्ट और नार्थ ऑस्ट्रेलिया में घास, सूखे जंगल आदि में ज्यादा रहता है ।


11. सॉ-स्केल्ड वाइपर (Saw-Scaled Viper) –



Saw-Scaled Viper भारत के चार सबसे विषैले सांपो में से एक है, ये मुख्यतः भारत, अफ्रीका, श्रीलंका और पाकिस्तान में सूखे स्थानों पर मिलता है । Saw-Scaled Viper एक ध्वनि से चेतावनी देता है जन्म के समय ये सिर्फ 3 इंच के होते हैं और 1 से 2 ft तक विकसित होते हैं ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *