दुनिया के 15 सबसे जहरीले सांप


10. रेत्टलस्नेक (Rattlesnake) –



Rattlesnake वर्ल्ड का सबसे लम्बा सांप है यह सांप एकाग्रता और इसकी लम्बाई की वजह से प्रसिद्ध है इसकी लम्बाई 8ft होती है । Rattlesnake मुख्यतः अमेरिका और मेक्सिको में पाया जाता है या एरिज़ोना के जंगलों में इसकी 30 प्रजातियाँ पाईं जाती हैं । यह वार करने में बहुत सटीक और फुर्तीले होते हैं ।

इनका भोजन छोटे-छोटे जीव जैसे पक्षी, मेढक आदि होते हैं । यह अपने भोजन को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए यह अपनी पूंछ का इस्तेमाल करता है, इसकी पूंछ एक आवाज करती है ।


9. भारतीय कोबरा (Indian Cobra) –



भारतीय कोबरा को Spectacled cobra, Asian cobra or Binocellate cobra के नाम से भी जानते हैं । इसकी लम्बाई 3 ft से 5 ft तक हो सकती है । यह कई देशों जैसे भारत, नेपाल, बांग्लादेश, अफगानस्तान, म्यामार, श्रीलंका और पाकिस्तान में पाया जाता है । इसके सिर पर एक निशान वजह से इसको आसानी से इसे आसानी से पहचाना जा सकता है ।

यह एक बहुत ही विषैला सांप है पर भारतीय परमपरा के अनुसार इसको बहुत ही पूज्यनीय माना जाता है, वैसे भारतीय संस्कृति में सभी सांपो की पूजा की जाती है इसके लिए एक त्यौहार भी मनाया जाता है जिसको सभी नांग पंचमी के नाम से जानते है ।


8. ब्लैक माम्बा (Black Mamba) –



दुनिया के 15 सबसे जहरीले सांप की श्रेणी में ब्लैक माम्बा दुनिया का आठवां और अफ्रीका का पहला सबसे जहरीला सांप है । यह 20 किमी. प्रति घंटा की रफ़्तार से रेंग सकता है । आम तौर पर इसकी लम्बाई 8.5 ft होती है पर यह 14 ft लम्बे तक हो सकते हैं । ब्लैक माम्बा साउथ और ईस्ट अफ्रीका के पथरीले इलाकों में पाया जाता है।
ब्लैक माम्बा दुनिया के सबसे तेज़ रफ़्तार वाले सांपो में सुमार है ।


7. टाइगर सांप (Tiger Snake) –



टाइगर सांप बहुत ही विषैला होने के साथ साथ यह बहुत फुर्तीला और तेज होता है । यह साउथ ऑस्ट्रेलया में पाया जाता है । और इस पर चीते के जैसे निशान होने की वजह से इसे टाइगर स्नेक कहते हैं इसकी लम्बाई 1.2 मीटर से 2.1 मीटर तक हो सकती है । मादा टाइगर स्नेक की अपेक्षा नर टाइगर स्नेक ज्यादा लम्बा होता है ।


6. ब्लू क्रेत (Blue Krait) –



ब्लू क्रेत को मलायन क्रेत (Malayan Krait) और इंडियन क्रेत (Indian Krait) के नाम से भी जाना जाता है इसको दुनिया का छटवां सबसे जहरीला सांप माना जाता है । इसकी लम्बाई 3.5 ft होती है इसके काटने पर अधिकतर लोगों की मौत हो जाती है । इसकी वजह से भारत में कई जाने जाती है यह सांप भारतीय जंगलों में पाया जाता है ।


1 Response

Leave a Reply

Your email address will not be published.