सबसे ज्यादा ऊंचाई पर उड़ने वाले पक्षी

सबसे ज्यादा ऊंचाई पर उड़ने वाले पक्षी
(Top Highest Flying Birds in the World)


वैसे तो दुनिया में कई पक्षी हैं जो अपनी उड़ान की वजह से प्रसिद्ध हैं । पर उनमे से कुछ इतनी अधिक ऊंचाई तक उड़ सकते हैं कि उनको देख पाना भी मुश्किल है । कई पक्षी लुप्त हो चुके हैं पर यहाँ सिर्फ उन्ही पक्षियों के बारे में जानेगे जिनकी प्रजाति वर्तमान में जीवित हैं और वो सबसे ज्यादा ऊंचाई पर उड़ने वाले पक्षी हैं ।

आइए तो जानते हैं दुनिया के उन दस पक्षियों को जो सबसे ऊंचाई पर उड़ सकते हैं –


10. सफेद सारस (White Stork) –



सफेद सारस (White stork या Ciconia ciconia) दुनिया के सबसे अधिक उड़ने वाले पक्षियों में से एक है । प्रवास के दौरान 4,800 मीटर (16,000 फीट) की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है ।

सफेद सारस यूरोप, दक्षिण-पश्चिम एशिया, उत्तर-पश्चिमी और दक्षिणी अफ्रीका में प्रजनन करता है। पक्षी एक लंबी दूरी का प्रवासी पक्षी है और सर्दियों के दौरान यूरोप से उप-सहारा अफ्रीका, दक्षिणी अफ्रीका और भारतीय उप-महाद्वीप तक जाती है।

इसकी औसत लम्बाई 3.3 फिट और पंखों का फैलाव 5 ft तक होता है, एक वयस्क सारस का वजन लगभग 3.4 किलोग्राम होता है ।


09. बार-टेल्ड गॉडविट (Bar-tailed Godwit) –



Bar-tailed godwit दुनिया का नौवां सबसे ऊंचाई पर उड़ने वाली चिड़िया है । अपने प्रवास के दौरान, पक्षी को 6,000 मीटर (20,000 फीट) तक ऊंची उड़ान भरने में सक्षम हैं ।

सबसे ज्यादा उड़ने का रिकॉर्ड भी इसी पक्षी क नाम है यह एक बार में 12000 किलोमीटर तक उड़ सकते हैं ।

ये यूरेशिया के टुंड्रा और आर्कटिक तटों और यूरोप, अफ्रीका, एशिया और यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण (tropical and temperate) निवास में सर्दियों में प्रजनन करते हैं।

नर की अपेक्षा मादा का वजन और आकार बड़ा होता है । इनकी साइज 37 सेमी से 41 सेमी तक होती है इनके पंखों का फैलाव 70 से 80 सेमी तक होता है ।

नर पक्षी का वजन 190 ग्राम से 400 ग्राम तक और मादा पक्षी का वजन 260 ग्राम से 630 ग्राम तक होता है ।


08. जंगली बत्तख़ (Mallard) –



Mallard या हिंदी में कहे तो जंगली बतख दुनिया के सबसे ज्यादा ऊंचाई पर उड़ने वाले पक्षी की सूची में शामिल है । इसको 6,400 मीटर (21,000 फीट) की ऊंचाई पर उड़ते हुए देखा गया है ।

यह दुनिया में कई जगह पाए जाते हैं अमेरिकी, अफ़्रीकी, यूरोपीय और एशियाई देशों में देखने को मिल जाते हैं ।

ये 50 सेमी से 60 सेमी तक size में होते हैं और इनके पंखों का फैलाव 80 सेमी से 100 सेमी तक होता है ।

एक वयस्क mallard का वजन 720 ग्राम से 1600 ग्राम तक हो सकता है ।


दुनिया के सबसे ज्यादा ऊंचाई पर उड़ने वाले पक्षी


07. एंडियन कोंडोर (Andean Condor) –



एंडियन कोंडोर (Andean Condor) दक्षिणी अमेरिकी एंडीज पर्वत पर रहने वाला पक्षी है । यह आसमान में 6,500 मीटर (21,300 फीट) ऊंचाई तक उड़ सकता है। यह एक दिन में 200 किलोमीटर तक उड़ता है ।

उड़ने पर इसके पंखो की कुल साइज 3.3 मीटर लगभग 10 से 11 फिट हो जाती है । यह दुनिया का उड़ने वाला सबसे बड़ा पक्षी है । Andean Condor दुनिया में सबसे अधिक उड़ान भरने वाले पक्षियों में से एक है ।

अगर बात की जाये इसके वजन की तो इसका वजन 7.7 किलोग्राम से 15 किलोग्राम तक होता है ।


6. दाढ़ी वाले गिद्ध (Bearded Vulture) –



Bearded Vulture दुनिया में छटवां सबसे ऊंचाई पर उड़ने वाला पक्षी है । यह 7,300 meters (24,000 feet) तक की ऊंचाई पर उड़ते हैं इनकी नज़र बहुत तेज़ होती है । और इनकी चोंच और पंजों में शिकार को पकड़ने की जबरदस्त क्षमता होती है ।

ये एशियाई, अफ्रीकी और यूरोपीय देशों के पहाड़ी इलाकों में रहते हैं ।

लम्बाई और आकार (Height and Size) – औसत कुल लम्बाई 94 सेमी से 120 सेमी तक होती है ।

वजन (Weight) – कुल औसत वजन 5.7 किलोग्राम तक होता है ।


5. अल्पाइन चाफ़ (Alpine Chough) –



यह पांचवां सबसे ऊंचाई पर उड़ने वाला पंछी है अल्पाइन चाफ़ (Alpine Chough) 8,000 meters (26,500 feet) की ऊंचाई तक उड़ान भरते हैं ।

ये पक्षी यूरोप, उत्तरी अफ्रीका और एशिया के ऊंचे पहाड़ों में प्रजनन करते हैं । एल्पाइन चॉफ़ दुनिया का सबसे ऊंचा घोंसला बनाने वाला पक्षी है।

लम्बाई और आकार (Height and Size) – इसकी लम्बाई 37 सेमी से 39 सेमी (4.7–5.5 inch) और पंखों का फैलाव 75 सेमी से 85 सेमी तक होता है ।

वजन (Weight) – इसका वजन 180 ग्राम से 250 ग्राम तक होता है ।


4. हूपर हंस (Whooper Swan) –



हूपर हंस (Whooper Swan) दिखने में सुन्दर और अपनी उड़ान के कारण प्रसिद्ध है । यह दुनिया में चौथे नंबर पर आता है । एक रडार रिकॉर्ड ने उत्तरी आयरलैंड के ऊपर 8,200 मीटर (27,000 फीट) पर इन पक्षियों के झुंड को दिखाया था।

मुख्यतः ये पक्षी यूरोप और एशिया में आर्द्रभूमि क्षेत्रों में निवास करते हैं। और सर्दियों के दौरान दक्षिणी यूरोप और पूर्वी एशिया में दक्षिण की ओर पलायन करते हैं और कभी-कभी भारतीय उपमहाद्वीप में भी।

लम्बाई और आकार (Height and Size) – 1.4 से 1.6 मीटर (Adult) ।

वजन (Weight) – नर (Male): 9.8 – 11 kg (वयस्क), मादा (Female): 8.2 – 9.2 kg (वयस्क) ।


3. बार हेडेड गूज (Bar-headed Goose) –



बार हेडेड गूज (Bar-headed Goose) दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचाई पर उड़ने वाला पक्षी माना जाता है । इसको दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट पर भी देखा गया है । यह 8,800 मीटर (लगभग 29,000 फीट) की ऊंचाई तक उड़ सकता है ।

यह एशिया के ऊँचे इलाकों वाली झीलों में रहता है और वहा छोटी छोटी घांस पर समय व्यतीत करता है । यह भारतीय उपमहाद्वीप, हिमालय के पार तिब्बत, मंगोलिया, रूस और कजाकिस्तान के पहाड़ी क्षेत्रों से सर्दियों में देखे जाते हैं।

लम्बाई और आकार (Height and Size) – ये 68 सेमी से 78 सेमी तक लम्बाई के होते हैं ।

वजन (Weight) – इनका वजन 2kg से 3kg तक हो सकता है ।

Length: 68 – 78 cm Encyclopedia of Life
Mass: 2 – 3 kg Encyclopedia of Life


2. कॉमन क्रेन (Common Crane) –



Common Crane दुनिया के सबसे ज्यादा ऊंचाई पर उड़ने वाले पक्षी की लिस्ट में दुसरे नंबर पर आता है । रिपोर्टों के अनुसार, कॉमन क्रेन को हिमालय पार करते समय 10,000 मीटर (33,000 फीट) की ऊँचाई पर उड़ते देखा गया है। इन पक्षियों की इतनी ऊंची उड़ान भरने की क्षमता उन्हें शिकारी बाजों से बचाती है।

यह यूरोप और एशिया के उत्तरी भागों में प्रजनन करती है। यह मुख्य रूप से उत्तरी अफ्रीका में सर्दियां मनाता है, हालांकि कुछ आबादी दक्षिणी यूरोप, भारतीय उपमहाद्वीप और पूर्वी एशिया के कुछ हिस्सों में भी सर्दियों में रहती है।

लम्बाई और आकार (Height and Size) – इनकी लम्बाई 100 – 130 cm (Adult) और जब ये उड़ते हैं तो ये अपने पंखों को 1.8 मीटर से 2.4 मीटर तक फैला लेते हैं ।

वजन (Weight) – अगर इनके वजन की बात की जाये तो इनका वजन भी बहुत ज्यादा होता है लगभग 3kg से 6kg तक ।


1. रुपेल का ग्रिफ़ॉन गिद्ध (Ruppell’s Griffon Vulture) –



रुपेल का ग्रिफ़ॉन गिद्ध (Ruppell’s Griffon Vulture) सबसे ज्यादा ऊंचाई पर उड़ने वाले पक्षी की श्रेणी में प्रथम स्थान पर है । यह 11,300 मीटर (37000 फीट) की ऊंचाई तक उड़ सकता है । और कोई पक्षी इतनी ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम नहीं है । इसके इतनी ऊंचाई पर उड़ने की खासियत के कारण यह पूरे विश्व में प्रसिद्ध है ।

यह मुख्यतः मध्य अफ्रीका के साहेल क्षेत्र में पाए जाते हैं । वर्तमान में इनकी आबादी संकट से गुजर रही है ये सिर्फ 30,000 की संख्या में बचे हैं । जो एक चिंता का विषय है वैज्ञानिक इनको बचाने में लगे हुए हैं ।

लम्बाई और आकार (Length & Size) – ये आकार में बहुत बड़े होते हैं इनकी लम्बाई 37 इंच से 50 इंच तक हो सकती है । उड़ने पर इनके पंखों का फैलाव 7.5 फीट से 9.5 फीट तक हो जाता है ।

वजन (weight) – इनका औसत वजन 7.1 kg होता है । ये 6.5 kg से 11.5 kg तक हो सकते हैं ।


2 Responses

  1. Gloria says:

    Very nice post. I just stumbled upon your weblog and wanted to
    say that I’ve really enjoyed browsing your blog posts.
    After all I will be subscribing to your feed and I hope you write again very soon! https://win88.today

  2. It’s actually a great and useful piece of info. I am glad that you just shared this useful
    information with us. Please stay us informed like
    this. Thanks for sharing. http://vip.58518.net.cn/home.php?mod=space&uid=1055365&do=profile&from=space

Leave a Reply

Your email address will not be published.